बारिश से सड़कों पर जलजमाव,आवागमन में परेशानी

0
फ़ोटो: थाना के सामने कीचड़ से सना सड़क

महाराजगंज.अनुमंडलीय शहर मुख्यालय में पिछले चार दिनों से हो रही झमाझम बारिश ने शहर की सड़कों को पानी-पानी कर दिया है.जलजमाव की वजह से लोगों का मुख्य बाजार तो दूर मुहल्ले की सड़कों से गुजरना मुश्किल हो गया है. शहरी लोगों को प्रत्येक वर्ष ऐसी फजीहत झेलना मजबूरी बन गयी है. बावजूद सांसद, विधायक ही नहीं नगर परिषद के मुलाजिम उदासीन बने रहते है. जिले के आलाधिकारी रोजाना इस समस्या से रू-ब-रू होने के बावजूद योजनाओं के नाम पर आश्वासन की घुटी पिलाकर बात खत्म कर लेते है. पूर्व में नगर परिषद ने नप क्षेत्र के वार्डों में नाला का निर्माण भी कराया.लेकिन क्या फायदा स्थिति में जरा सी सुधार नहीं हुई. नाला लोगों को सुविधा देने के बजाय दुख देने का कारण बन गयी है.लोगों का आरोप है कि घटिया सामग्री उपयोग किये जाने के कारण कई जगह नाला एवं उनके ढक्कन ध्वस्त पड़े है. शीघ्र ही नगर परिषद जलजमाव की समस्या को लेकर सख्त कदम नहीं उठाती है तो आने वाले समय में शहर के लोगों को बहुत परेशानी होगी.

जलजमाव के दिशा में कोई भी अधिकारी किसी भी तरह के पहल करने में असमर्थ :

महाराजगंज अनुमंडल के सभी वरीय अधिकारी से लेकर नगर परिषद के किसी भी अधिकारी की नजर जलजमाव की ओर नहीं जा रही है.वजह यही है कि महाराजगंज के मोहन बाजार,थाना मोड़,बैंक चौक पर जलजमाव कायम है.बताते चले कि यहां जलजमाव के दिशा में कोई भी अधिकारी किसी भी तरह के पहल करने में असर्मथ दिख रहे है. थोड़ी सी बारिश होने पर अनुमंडल मुख्यालय के मुख्य बाजार के सड़क किनारे जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है.शहर में आने जाने वाले लोगों एवं कर्मियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.और तो और यहां पर बारिश के दिनों में हाथों में चप्पल लेकर कार्यालय जाते हुये लोग दिख जाते है.

पैदल चलना हुआ दूभर :

बारिश के बाद शहर की मुख्य व गली मोहल्ले की सड़कों पर पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है. खासकर बैंक चौक रोड में सड़क पर बन आये गड्डों में जलजमाव होने की वजह से वाहन चालकों को भी परेशानी हो रही है.राहगीर भी किचर के बीच से आवाजाही करने को मजबूर हो रहे है. लोगों ने बताया कि जलभराव के कारण गड्डों का अनुमान नहीं लगने पर हमेशा हादसे की आशंका बनी रहती है.

जलनिकासी की नहीं है व्यवस्था :

थोड़ी सी बारिश से भी नगर परिषद के जलनिकासी व्यवस्था की पोल खोल कर रख देती है.कारण नाला में जलभराव की स्थिति बनी रहती है. जो बारिश के बाद सड़क के गंदगी के साथ मिल कर तैरने लगती है. कमोबेश शहर की सभी सड़कों की हालत खराब है. शहर के बैंक चौक पर होकर गुजरे सैकड़ों बाइक में से दर्जनों बाइक चालक गिर कर चौटिल हो जाते है.थाना गेट के पास समेत अन्य जगहों पर बारिश खत्म होने के बाद भी पानी खत्म होने में कई हफ्ते लगते हैं.इस बीच अगर फिर से बारिश हो गयी तो लोगों को फिर अगले कई हफ्ते का इंतजार करना पड़ता है.

सब्जी मंडी में जलजमाव से विक्रेता है परेशान :

बारिश से सब्जी मंडी में जलजमाव व कीचड़ से नारकीय स्थिति हो गई है. सब्जी दुकानदारों व ग्राहकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.सुबह होते ही लॉकडाउन की वजह से शहर के मुख्य बाजारों में जाम की स्थिति बन जा रही है.सभी लोग 10:00 बजे से पहले अपना अपना सामान खरीदकर सुरक्षित घर पहुंचना चाहते हैं.सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि नगर परिषद के द्वारा मिट्टी भरा दिया जायेगा तो काफी मुश्किलों से निदारत मिल जायेगी. जलजमाव के कारण ग्राहक नहीं आते है जिससे काफी सब्जी खराब हो जा रही है. इस कारण लागत पैसा भी वसूल नहीं हो पा रहा है.विक्रेताओं ने कहा कि एक तो कोरोना वायरस के वजह से पहले ही समस्या उत्पन्न हो रही है और उपर से मंडी में जलजमाव की स्थिति के कारण सब्जी दुकान ठीक से चल नहीं पा रही है.

क्या कहते है अधिकारी

सूचना प्राप्त हुई है इसकी निदान के लिए तुरंत कार्रवाई की जा रही है.पानी निकासी के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है.सड़कों पर चल रहे यात्रियों को परेशानी नहीं होगी.

नपं ईओ अरविंद कुमार सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here