सरस्वती पूजा को शांति व सौहार्दपूर्ण संपन्न कराने में व्यवधान डालने वाले जाएंगे जेल:बीडीओ

0

एकमा। सारण वसंत पंचमी को लेकर एकमा थाना परिसर में गुरुवार को पीस कमेटी की बैठक बीडीओ डॉ. कुन्दन की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक को संबोधित करते हुए बीडीओ ने कहा कि आगामी 30 जनवरी को सरस्वती पूजा मनाने को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। वहीं प्रशासन भी सरस्वती पूजा को शांति व सौहार्दपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए सजग है। प्रशासनिक रूप से सरस्वती पूजा को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने को लेकर विशेष रुप से पूजा समितियों को डीजे बजाने पर प्रतिबंध रहेगा। सिवान-छपरा एनएच 531 पर वाहनों को रोककर कुछ स्थानों पर पूजा के नाम पर कथित पूजा समितियों द्वारा जबरन चंदा वसूलने की शिकायत मिल रही है। ऐसा करने वाले व पूजा को शांतिपूर्ण संपन्न कराने में व्यवधान डालने वालों को जेल भेजने की पुलिस द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में सीओ सुशील मिश्र ने कहा कि सरस्वती पूजा के लिए पंडाल स्थापित करने वाले सभी पूजा समितियों को निर्धारित अवधि में लाइसेंस लेना अनिवार्य है। बिना लाइसेंस के पूजा पंडाल वाले पूजा समितियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी.

बैठक में थानाध्यक्ष राजेश चौधरी ने बताया कि सरस्वती पूजा के दौरान व विसर्जन के लिए पूजा समितियों को लाइसेंस लेना अनिवार्य कर दिया गया है। लाइसेंस लेने के लिए पूजा समिति के अध्यक्ष को थाने में एक आवेदन देना पड़ेगा। आवेदन के साथ लाइसेंसधारी अपना फोटो भी थाने में उपलब्ध कराएंगे। थाने में आवेदन देने के बाद लाइसेंस लेने वाले को एक फॉर्म दिया जाएगा। इसके बाद लाइसेंस निर्गत करने की प्रक्रिया पूरी की करायी जाएगी। उन्होंने बताया कि मूर्ति विसर्जन के दौरान रूट चार्ट भी फॉर्म में दर्शाना होगा। कोर्ट के आदेशानुसार रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक पहले से ही किसी भी तरह का साउंड बजाने को प्रतिबंधित किया गया है।

बैठक के दौरान प्रखंड क्षेत्र के सभी वर्गों के सभ्रांत लोगों से क्षेत्र में शांति व सौहार्दपूर्ण वातावरण में सरस्वती पूजा संपन्न कराने हेतु फिडबैक प्राप्त किया गया.बैठक में बीडीओ डॉ. कुन्दन, सीओ सुशील मिश्र, नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी सुनील कुमार, थानाध्यक्ष राजेश चौधरी, मनोज कुमार, जमदार मांझी, निरंजन मंडल, लव कुमार द्विवेदी, विजय साह, योगेंद्र शर्मा, महेश सिंह, सुनरदेव राम, उप प्रमुख शुभ नारायण यादव, ओंकारधर, पत्रकार वीरेंद्र कुमार यादव, वीरेश सिंह, मोतीचंद प्रसाद, के.के.सिंह सेंगर, डॉ.परशुराम शर्मा, सुरेंद्र कुमार, अभिषेक कुमार सिंह,गिरीश यादव,परमहंस पांडेय,मुहम्मद नसीम, रत्नेश पांडेय आदि शामिल रहे.

इनपुट:चंद्र प्रकाश राज/के.के सेंगर/वीरेंद्र यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here