महाराजगंज: ट्रांसफार्मर से निकल रही चिंगारी बड़े ही जोखिम में दुकानदारों की जान

0

महाराजगंज। बिजली के ट्रांसफार्मर से निकली चिंगारी से बड़ा हादसा हो सकता है. गर्मी में बिजली के तार टूटने ट्रांसफार्मर से चिंगारी निकलने की घटनाएं अक्सर होती हैं. ऐसे में ट्रांसफार्मर के नीचे दुकान लगाना हादसे की दस्तक है.शहर के शहीद स्मारक चौक,नया बाजार,मोहन बाजार,राजेन्द्र चौक समेत कई इलाकों में ऐसी दुकानें हैं. खासतौर पर वहां फल, चाय और नाश्ता की दुकानें होती है, जहां ग्राहकों की भीड़ रहती है. ऐसे में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है. पिछले दिनों शहीद स्मारक चौक में ऐसी ही एक घटना घटी जहां ट्रांसफार्मर मे अचानक आग लगने से अफरातफरी मच गया था. अनुमंडल प्रशासन की ओर से बार-बार अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाकर ऐसे दुकानदारों पर कार्रवाई होती है, पर दो दिनों के बाद फिर स्थिति जस की तस हो जाती है.

ट्रांसफार्मर से गिरता रहता है तेल

मोहन बाजार,सिहौता, रजिस्ट्री ऑफिस ट्रांसफार्मर, शहीद स्मारक चौक सहित कई जगहों पर ट्रांसफार्मर के नीचे चाय और लिट्टी-चोखा व फल की दुकानें हैं. यहां के कई ट्रांसफार्मर से तेल गिरता रहता है और चिंगारियां निकलती रहती हैं. इन दुकानों पर भीड़ भी रहती है.पिछले दिनों शहीद स्मारक के निकट ट्रांसफार्मर से चिंगारी निकलने से अफरातफरी मच गई थी. इन दुकानदारों का कहना है कि हम गरीब हैं, कहां जाएं. दुकान से ही पूरे परिवार का जीविकोपार्जन होता है. दुर्घटना की आशंका स्वीकार करते हैं, फिर भी जान जोखिम में डाल कर दुकानदारी करते हैं.शहीद स्मारक चौक पर ट्रांसफार्मर के नीचे फल की दुकान लगती है. जहां अक्सर लोग आते जाते हैं.

दुकान हटाने का काम नगर पंचायत का है :अभियंता

महाराजगंज बिजली विभाग के एसडीओ सकील अहमद ने कहा कि ट्रांसफार्मर के नीचे से दुकान हटाने के लिए कई बार पहल की गई है. बार-बार कहने के बावजूद ये नहीं मानते. वैसे भी ये काम नगर पंचायत का है. दुकान हटाने के लिए नगर पंचायत को अभियान चलाना चाहिए. वहीं नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी अरविंद कुमार सिह का कहना है कि अतिक्रमण कर दुकान लगाने वालों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है. ऐसे दुकानदारों को शीघ्र हटाया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here