महुंई गांव में सउदी अरब से लौटे संदिग्ध की हुई स्वास्थ्य परीक्षण

0

– 14 दिन तक अलग रखने सहित सदर अस्पताल में स्वास्थ्य परीक्षण कराने का डॉक्टर ने दिया निर्देश

ग्रामीणों द्वारा दी गई सूचना पर रविवार को सीएस व सीओ के निर्देश पर महुंई गांव भेजी गई स्वास्थ्य विभाग की टीम।

एकमा/मांझी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु देश भर में जनता कर्फ्यू की अपील के अनुपालन में प्रखंड क्षेत्र के मांझी,ताजपुर, महम्मदपुर, कटोखर नरपलिया, दाउदपुर आदि सभी बाजारों में सन्नाटा छाया रहा। इस दौरान लोग अपने घरों के अंदर ही रुके रहे। वहीं दूसरी ओर मांझी थाना क्षेत्र के उत्तरी-पश्चिमी सीमा पर स्थित भजौना-नचाप पंचायत के महुंई गांव में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज आने की ग्रामीणों द्वारा दी गई। सूचना जंगल में आग की तरह फैल गई। सूचना मिलने पर सिविल सर्जन सारण सहित मांझी के अंचलाधिकारी दिलीप कुमार के निर्देश पर तत्परतापूर्वक स्वास्थ्य विभाग की टीम गठित करायी गई। रविवार को मांझी पीएचसी के डॉ. जितेंद्र श्रीवास्तव के नेतृत्व में दिनेश प्रसाद, इंद्रजीत सिंह, रजनीकांत प्रसाद, भृगु प्रसाद आदि स्वास्थ्य कर्मियों की टीम महुंई गांव पहूंची। महुई में बीते एक सप्ताह पूर्व सउदी अरब से अपने घर लौटे मोहम्मद नवाब अंसारी के स्वास्थ्य परीक्षण के बाद उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की क्षेत्र में फैल रही अफवाहों पर विराम लग सका।

स्वास्थ विभाग की टीम के समक्ष मोहम्मद सर्फुद्दीन अंसारी का पुत्र मोहम्मद नवाब अंसारी ने बताया कि वह बीते 14 मार्च को विदेश से अपने घर आया है।

इस दौरान उसका विभिन्न एयरपोर्ट पर स्वास्थ परीक्षण करने के बाद ही उसे घर आने दिया गया है। घर पहुंचने के बाद उसे सर्दी, खांसी अथवा बुखार आदि की शिकायत नहीं रही है। घर पहुँचने के दो दिन बाद उसे हल्का सा बुखार आया था। लेकिन अभी नहीं है। टीम के डॉ. जितेंद्र श्रीवास्तव ने उससे पूछा कि अभी सर्दी, खांसी व बुखार है अथवा नहीं? इस पर आप उत्तर में नवाब ने बताया कि अभी तक कोई शिकायत नहीं है। घर लौटने के दो दिन बाद जब ठंडे पानी आया था, तो हल्का-सा बुखार आ गया था। लेकिन अभी इसी तरह की कोई शिकायत उसे नहीं है। वह अपने परिवार के साथ रहा है। लेकिन कोई शिकायत नहीं है। इस दौरान चिकित्सक डॉ. श्रीवास्तव ने नवाब अंसारी के परिजनों को 14 दिनों तक अलग रखने का निर्देश देते हुए कहा कि इस बीच किसी भी तरह की परेशानी होने पर उसे लेकर सदर अस्पताल छपरा में ले जाकर स्वास्थ्य परीक्षण कराने की सलाह दी। इस बीच स्थानीय मुखिया परमेंद्र कुमार सिंह उर्फ मनीष सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायत के महुंई गांव में मोहम्मद नवाब अंसारी नामक एक व्यक्ति विदेश से एक सप्ताह पहले आया है। उसने बताया कि आने के दौरान एयरपोर्ट पर उसका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। लेकिन कहीं पर किसी भी तरह की शिकायत नहीं मिली है। अभी वह अपने परिवार के साथ सामान्य तरीके से रह रहा है.

इनपुट:चंद्रप्रकाश राज/वीरेंद्र यादव/के.के सेंगर