महाराजगंज पहुंचे एसपी ने बच्चों को दी साइबर अपराध से बचने की तरकीब

0

सीवान। महाराजगंज सोशल मीडिया के दुरुपयोग और उससे होने वाली घटनाओं में कमी लाने के लिए पुलिस कप्तान नवीन चंद्र झा स्कूली बच्चों को साइबर अपराध से बचने के तरकीब बता रहे हैं। इसी कड़ी में बुधवार को महाराजगंज अनुमंडल शहर मुख्यालय स्थित उमाशंकर प्रसाद उच्च विद्यालय के प्रांगण में सभी विद्यालय के बच्चों को संबोधित करते हुए.

उन्होंने कहा कि आज के परिपेक्ष्य में साइबर अपराध से बचाव हम सभी के लिए आवश्यक है। उन्होंने बच्चों को मोबाइल फोन, सोशल मीडिया,फेसबुक आदि से दूर रहने की सलाह देते हुए बताया कि सोशल मीडिया के मध्यम से आजकल बच्चियों को निशान बनाया जाता है। नई तकनीक द्वारा हैकर आसानी से बच्चों को अपना शिकार बना लेते हैं. उन्हें ब्लैकमेल करते हैं उनका शोषण करते हैं। ऐसे किसी भी अपराध से बचने के लिए उन्होंने 100 नंबर डायल करने तथा विशेष परेशानी की स्थिति में अपना नंबर बच्चों को देते हुए कहा कि बच्चों को किसी भी अपरिचित व्यक्ति से फोन, फेसबुक आदि पर संपर्क में नहीं रहना चाहिए.

उन्होंने एटीएम के इस्तेमाल के भी बच्चों को तरीके बताए. साइबर अपराध की रोकथाम को लेकर महाराजगंज के उमाशंकर प्रसाद उच्च विद्यालय में पहुंचे एसपी नवीन चंद्र झा ने स्वर प्रथम उमाशंकर प्रसाद की स्मारक पर माल्यार्पण किया. इसके बाद कार्यक्रम की शुरुआत की गई. सबसे अहम बात यह थी कि शीतलहर और कड़ाके के ठंड साथ ही जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा विद्यालय बंद करने का आदेश के वावजूद बच्चे पुलिस से ज्ञान प्राप्ति के लिए सुबह से ही उनकी आने की बेसब्री से इंतजार में देखे गए.जैसे ही एसपी साहब का काफिला विद्यालय परिसर में पहुंचा छत से बच्चों ने पुष्प की वर्षा करना प्रारंभ कर दिया.विद्यालय परिवार और बच्चे की उनके प्रति झलकती प्यार दुलार को देख एसपी साहब गदगद हो उठे. पुलिस अधीक्षक ने बताया की समाज में भाईचारा और एक दूसरे से प्यार स्नेह बांटना ही भाईचारा माना जाता है.

कार्यक्रम की शुभारंभ विद्यालय के संस्थापक स्व. उमाशंकर प्रसाद के प्रतिमा पर एसपी नवीनचन्द्र झा के द्वारा माल्यार्पण करने के साथ शुरू हुआ। उसके बाद विद्यालय के छात्रा सोनाली और शेफाली के द्वारा स्वागत गान की प्रस्तुति की गई। स्वागत गान के बाद कार्यक्रम में सबसे पहले प्रश्नकाल का दौर चला जिसमें छात्र छात्राओं के द्वारा एसपी नवीन चंद्र झां से महिला सशक्तिकरण, बाल विवाह, दहेज प्रथा, साइबर क्राइम, इत्यादि विषयों पर कई सवाल पूछे गए जिस पर एसपी नवीन चंद्र झा ने बारी-बारी से सभी सवालों का जवाब दिया और छात्र-छात्राओं को संतुष्ट किया। एसपी ने बच्चों को सोशल नेटवर्किंग साइट से होने वाले हमलों से बचने के लिए दृढ़ संकल्प लिए हुए है. जिले के अनेकों विद्यालय के बच्चों को पहले भी ट्रेड कर चूके हैं। बच्चों ने पुलिस कप्तान के कार्य को जीवन में अपना कर बताए गए मार्ग पर चलने कि बाते कही। मौके पर हजारों बच्चों समेत एसडीपीओ हरीश शर्मा,विद्यालय के प्रधानाध्यापक रामप्रवेश पांण्डेय,धन्यवाद ज्ञापन वरीय शिक्षिका पार्वती राय ने किया,विद्यालय प्रबंधन कार्यकारिणी समिति के सदस्य इंजीनियर प्रमोद रंजन ने पुलिस कप्तान नवीन चंद्र झा द्वारा किया जाने वाला कार्य कि तहे दिल से सराहना किया, संचालन शिक्षक अमरेंद्र कुमार सिंह ने की जहां मोहम्मद कलीम,रश्मि सिंह, मधु द्विवेदी,अरविंद कुमार शर्मा,अलका रंजन, संजीत कुमार द्विवेदी , दीनानाथ पांण्डेय,राज किशोर कुमार,हरेंद्र बैठा, मनकेश्वर पांण्डेय,थानाध्यक्ष मनीष कुमार साहा एसआई अरुण कुमार सिंह रहे.वहीं मंच संचालन शिक्षक अमरेन्द्र कुमार सिंह ने किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here