रिविलगंज आशा कार्यकर्ताओं का छठे दिन भी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में रहा काम काज ठप

0

रिपोर्ट: चंद्र प्रकाश राज

बंध्याकरण कराने आयी महिलाओं को लौटना पड़ा बैरंग

छपरा: रिविलगंज आशा संयुक्त संघर्ष समिति के आह्वान पर आशा कार्यकर्ताओं ने गुरूवार को छठे दिन भी हङताल जारी रखा । छठे दिन आशा कार्यकर्ताओं ने आंदोलन को उग्र रूप दे दिया । प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में काम काज बाधित कर दिया । मुख्य गेट पर ताला लगा दिया जिससे न केवल मरीजों को परेशानी उठानी पड़ी, बल्कि उन्हें बैरंग वापस लौटना पड़ा । इस दौरान राष्ट्रीय परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत बंध्याकरण का कार्य ठप भी बाधित हो गया । बंध्याकरण ऑपरेशन कराने के लिए आयी महिलाओं को भी वापस लौटना पड़ा । सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रिविलगंज में मीरा देवी तथा ऊषा देवी के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन का आयोजन किया गया । इस दौरान ऊषा देवी ने कहा कि सरकार आशा कार्यकर्ताओं का शोषण कर रही है।

आशा कार्यकर्ताओं को दिया जाने वाला मानदेय श्रम कानूनों के अनुरूप नहीं है । उन्होंने कहा कि श्रम कानूनों के अनुरूप आशा कार्यकर्ताओं को भी परिश्रमिक मिलना चाहिए । काम का कोई घंटा व समय निर्धारित नहीं हो । किसी भी समय प्रसव पीड़ीत महिला को देखने और अस्पताल पहुंचाने जाना पङता है । उन्होंने कहा कि सरकार आशा कार्यकर्ताओं का शोषण बंद करें और आशा कार्यकर्ताओं से किये गये वायदो को अविलंब पूरा करे
रिविलगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में गुरूवार को बंध्याकरण ऑपरेशन का शिविर आयोजित किया गया था, लेकिन शिविर में आयी महिलाओं का ऑपरेशन नहीं हो सका और उन्हें वापस लौटना पड़ा । रिविलगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में तालाबंदी व प्रदर्शन का नेतृत्व मीरा देवी, ऊषा देवी ने किया । इस दौरान प्रभा देवी, मालती देवी, उमरावती देवी, प्रमिला देवी, शुकवरिया देवी, मधु कुमारी, निर्मला देवी, चंद्रावती देवी, सुशीला देवी, तेतरा देवी, रिंकू देवी आदि ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here