आंदर में हुआ किसान चौपाल का आयोजन

0

सीवान:आंदर प्रखंड के जयजोर गांव के शिव मंदिर के प्रांगण में बुधवार को किसान चौपाल का आयोजन किया गया.कार्यक्रम को लेकर बीएओ अशोक सिंह ने बताया कि कृषि विभाग के तहत किसानों के लिए जो भी कल्याणकारी योजनाएं संचालित हो रही है उसको गांव-गांव चौपाल के माध्यम से किसानों को बताया जा रहा है साथ ही नई तकनीक से खेती करने के बारे में किसानों को विस्तृत जानकारी दी जा रही है. उन्होंने गांव के किसानों को नई तकनीक में जीरोटीलेज मशीन से गेहूं की बुवाई करने साथ ही जैविक खाद का प्रयोग करने व समय-समय पर पर मिट्टी जांच करने की बात कही ताकि पैदावार अच्छी हो सके.

मौके पर पंचायत के किसान सलाहकार जितेंद्र पासवान ने किसानों को कृषि यंत्रीकरण आवेदन, पंजीकरण ,जैविक खाद व उत्पादन में बढ़ोतरी को लेकर कई जानकारियां दी . उपस्थित किसानों को कृषि वैज्ञानिक ने बताया कि अपने खेतों में रसायनिक खाद की जगह जैविक खाद का प्रयोग करें, जिससे कम लागत में अच्छी उपज व ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.कृषि समन्वयक रामजन्म ने घटते जलस्तर के बारे में किसानों को सचेत किया जिसके तहत वाटर रिचार्ज के लिए पानी का संग्रहण अति आवश्यक है जिससे भविष्य में जलसंकट नहीं रहे,इसके लिये प्रधानमंत्री सिंचाई योजना अंतर्गत ड्रिप एरिगेशन,स्पिनकलर, रेनगन के बारे में विस्तृत चर्चा किया गया जिससे पानी का बचत हो सके,आत्मा के एटीएम के द्वारा किसान समूह के गठन पर चर्चा किया गया।

जदयू नेता सुशील गुप्ता ने किसानों को फसल कटनी के बाद अवशेष को नहीं जलाने की अपील की।इस अवसर पर मुखिया गोरख साह,वार्ड सदस्य उमेश राम,गौरीशंकर माली,छोटन शर्मा,केशव तिवारी,महातम चौरसिया,जमादार भगत,माधव राजभर,हरेराम यादव,संतोष यादव, सुमेश यादव, हीरालाल पड़ित,कृष्णा पासवान, कृषि कर्मी में अखिलेश वर्णवाल,बीनू यादव,गौतम सिंह,चंदन कुमार राम,अभिषेक यादव,चंदन गुप्ता आदि मौजूद थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here