माहवारी के दौरान बेहतर साफ सफाई रखकर कई बीमारियों से बचा जा सकता है: डीएम

0

शेखपुरा: माहवारी का आना किशोरियों व महिलाओं के लिए एक आम बात है, माहवारी के दौरान बेहतर साफ सफाई रखकर कई तरह की बीमारियों व समस्याओं से बचा जा सकता है। उक्त बातें डीएम इनायत खान ने कही, वे शेखोपुरसराय के निमी महाविद्यालय में माहवारी स्वच्छता पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रही थीं.डीएम इनायत खान ने कहा कि माहवारी के दौरान बेहतर व उच्च गुणवत्ता के सेनिटरी पैड का इस्तेमाल करके संक्रमण से बचा जा सकता है।

उन्होंने माहवारी के दौरान दिमाग मे आनेवाले मिथकों पर भी चर्चा की. डीएम ने हीलिंग फील्ड्स फाउंडेशन व यूनिसेफ के इस कार्यशाला की प्रशंसा करते हुवे कहा कि इस तरह की कार्यशाला से किशोरियों व महिलाओं को काफी लाभ होगा जिससे वे माहवारी के दिनों में बेहतर स्वच्छ्ता का प्रबंध करके खुद को स्वस्थ रख सकेंगी।

इसके पूर्व डीएम इनायत खान, जिला परिषद अध्यक्ष निर्मला कुमारी, डीडीसी सत्येंद्र कुमार सिंह आदि ने कार्यशाला का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर किया। हीलिंग फील्ड्स के प्रदीप राय ने संस्थान के उद्देश्यों के बारे में सभी को विस्तार से बताया। कार्यक्रम का संचालन मुसर्रत जहान व दिलीप गुप्ता ने किया।
इस दौरान माहवारी स्वच्छता पर एक रोल प्ले का आयोजन किया गया। साथ ही हीलिंग फील्ड्स की टीम ने पोषण युक्त भोजन बनाने व खाने की विधि को ले स्टॉल भी लगाया था। कार्यक्रम में जीविका दीदी, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व किशोरी युवतियों की सक्रिय भागीदारी रही।कार्यक्रम के दौरान पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से हीलिंग फील्ड्स के प्रतिनिधियों ने डीएम, डीडीसी, जिला परिषद अध्यक्ष, डीआरडीओ के निदेशक आदि को पौधा दिया.इस दौरान हीलिंग फील्ड्स के सुधांशु कुमार, प्रदीप राय, दिलीप गुप्ता, विनीत कुमार, मुसर्रत जहान, चंद्रकला सिंह, रिया कुमारी, मुकेश शुक्ला, अजय कुमार, जीएन शंकर आदि उपस्थित थे वही शेखपुरा के उप विकास आयुक्त सत्येंद्र कुमार सिंह, डीआरडीए निदेशक सत्येंद्र त्रिपाठी, जीविका की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अनिशा, डीपीओ आइसीडीएस, स्थानीय सीडीपीओ, डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान, डीपीओ हेल्थ आदि उपस्थित थे।वही धन्यवाद ज्ञापन चंद्रकला सिंह ने किया।Input):चंद्रप्रकाश राज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here