ठंड के मौसम में गर्म पानी पीने के कई फायदे

0

हमारे शरीर को प्रतिदिन कम से कम 2.5 से 3.0 लीटर पानी की आवश्यकता होती है.


दिल्ली.अब धीरे-धीरे कड़ाके की ठंड का आगाज हो चुका है.बदलतें मौसम में लोग अपने स्वास्थ्य का ख्याल कैसे रखें यह बात सबके जेहन में आना शुरू हो गए हैं.ठंड का मौसम शुरू होते ही हम सभी के पानी पीने के तरीकों में बदलाव आ जाता है. गर्मी के मुताबिक कम पानी पीते हैं और फ्रीज के पानी से भी दूरी बनाकर नार्मल वाटर पीना शुरू कर देते है.

लेकिन,स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हल्के गुनगुने पानी को बहुत कम ही लोग अपने रूटीन में शामिल करते है.आइये आपको बताते हैं ठंड में गर्म पानी के कितने लाभ हो सकते है.यदि आप भी फिट रहना चाहता है या अपना वजन बनाए रखना चाहते है तो सुबह-सुबह गर्म पानी पीना आपके शरीर के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है. इससे शरीर का तापमान बढ़ता है. साथ ही साथ यह शरीर में मौजूद बैड फैट को जलाकर गलाने की क्षमता रखता है. यदि गर्म पानी आप यू हीं नहीं पीना चाहते तो स्वाद के लिए इसमें नींबू का रस मिला सकते हैं. दरअसल, नींबू में विटामिन सी की मात्रा पायी जाती है. यह एसिडिटी और टॉक्सिन्स चीजों से शरीर में घूल कर लड़ता है और वजन कम करने में मदद करता है.

गर्म पानी से मांसपेशियों में ऐंठन, सिरदर्द, महिलाओं के पीरियड्स के दर्द आदि से राहत मिलती है. यह हमारे शरीर की मांसपेशियों को गर्मी देकर रिलैक्स करने में मदद करता है.इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है.जिम या व्यायाम करने वाले लोग भी इसके सेवन से बॉडी पेन से छुटकारा पा सकते है.

Posted By: Priyanshu kr Singh

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here