महाराजगंज की प्रीति को राष्ट्रपति ने स्वर्ण पदक देकर किया सम्मानित

0

सिवान: महाराजगंज शहर के कपियां जागीर वार्ड 8 के निवासी ओम प्रकाश तिवारी की पुत्री प्रीति बाला कुमारी को बिहार पहूंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वर्ण पदक देकर सम्मानित किया है। बता दें कि बैचलर ऑफ साइंस एग्रीकल्चर में प्रीति ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा में शुक्रवार को आयोजित प्रथम दीक्षांत समारोह में देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रथम स्थान लाने वाली प्रीति कुमारी को स्वर्ण पदक देकर सम्मानित किया। प्रीति को स्वर्ण पदक मिलने की खबर जैसे ही घर वालों समेत गांव वालों को मिली तो खुशी का ठिकाना न रहा। प्रीति की प्रारंभिक शिक्षा महाराजगंज शहर के सरस्वती विद्या मंदिर से शुरुआत हुई थी।

आगे चलकर प्रीति ने 2011 में दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण हुई। दसवीं में उत्तीर्ण के बाद प्रीति बाला ने इंटर की पढ़ाई महमदा कॉलेज से पूरा किया। यह प्रीति ने इंटर की परीक्षा में भी प्रथम नंबर से उत्तीर्ण के पश्चात प्रीति एग्रीकल्चर से बीए करने के लिए डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा में दाखिला लिया। वही कहा जा रहा है कि प्रीति की कड़ी मेहनत और लगन के बल पर आखिरकार 2018 में प्रीति ने अपना मुकाम हासिल कर ही लिया।

वहीं दीक्षांत समारोह मे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 33 स्वर्ण पदक प्राप्त विद्यार्थियों में 11 को मेडल देकर सम्मानित किया।राष्ट्रपति ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग आज देश के लिए गंभीर चुनौती है। ऊपर से खेती की कम जमीन व जलवायु परिवर्तन भी बड़ा खतरा है। ग्लोबल वार्मिंग से निपटने में कृषि वैज्ञानिकों व छात्रों की बड़ी भूमिका हो सकती है। केंद्र ने इसकी शुरुआत की है।

आप भी योगदान देकर सार्थक कदम उठा सकते हैं।कहा कि कृषि क्षेत्र की मजबूती के लिए देशव्यापी प्रयास जारी है। कृषि मंडियां ईएनएएम पोर्टल से जुड़ी हैं।

नीम कोटेड यूरिया, टेक्नोलॉजी के उपयोग से लेकर मिट्टी स्वास्थ्य कार्ड तक, फसल बीमा योजना, किसान संपदा योजना का उद्देश्य कृषि क्षेत्र को अधिक लाभदायक बनाना है। आइ मंडी एप से किसानों को डिजिटल सुविधा से जोड़ा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here