महाराजगंज में क्विज व खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

0

सिवान: महाराजगंज प्रखंड के अभुई गांव में रविवार को एक दिवसीय क्विज एवं खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। वहीं प्रतियोगिता का आयोजन अभुई युथ एसोसिएशन ने किया। खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन दो श्रेणियों में किया गया पहली श्रेणी में कक्षा द्वितीय से छठे एवं दूसरे श्रेणी में कक्षा सातवीं से दसवीं तक के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। आयोजित इस क्विज कंपटीशन में तकरीबन 140 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में भाग लिए प्रतिभागियों में अभुई, फतेहपुर, बिशुनपूरा, कथूआँ, उजायँ, बैदापुर, रामापाली गाँव के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

प्रतियोगिता में पूछे गए प्रश्न सामान्य ज्ञान और तरकी तार्किक ज्ञान से संबंधित थे। दोनों श्रेणियों में तीन-तीन प्रतिभागियों को विजयी घोषित किया गया। जब की तीन-तीन प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार भी दिया गया। क्विज़ कॉम्पिटिशन में गोलू, रोहन,राहुल,सत्यम, दीपक और मोहम्मद शहीम अव्वल रहें।

खेल-कूद की श्रेणी में लड़कियों को खेल के प्रति उत्साहित और उनका आत्मविस्वास बढ़ाने के लिए गोली-चमच्च और घड़ा-फोड़ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। दोनों श्रेणियों में करीब 90 लड़कियों ने हिस्सा लिया और इन श्रेणियों में तीन-तीन लड़कियों को विजयी घोषित किया गया। खेल-कूद प्रतियोगिता में मेघा, प्रिया, अंशु और शालू अव्वल रहें।
अयोजकर्ताओं में अभुई युथ एसोसिएशन के नितेश कुमार, इक़बाल, रोहित कुमार, नवल किशोर, नंदन, मनोहर, राजेश, संजय कुमार और रंजीत कुमार शामिल थे। अभुइँ युथ एसोसिएशन का यह द्वितीय वार्षिक कार्यक्रम था जिसमें क्विज़ के साथ खेल-कूद प्रतियोगिया का आयोजन भी शामिल था। एसोसिएशन का लक्ष्य विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाना तथा पढ़ाई के साथ- साथ खेल -कूद में उनकी रुचि बढ़ाना भी शामिल है। एसोसिएशन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” कार्यक्रम तथा खेल मंत्रालय के “खेलों इंडिया” स्कीम के ऊपर जोर देते हुए लड़कियों की भागीदारी और खेल-कूद को महत्व देने की बात पर जोर दिया आयोजनकर्ता ने कहा की भविष्य में इस तरह के कार्यक्रम एक बड़े स्तर पर आयोजित किये जाएंगे। प्रतियोगता में बच्चों का उत्साह और उनकी भागीदारी देखने लायक थी और उससे उत्साहित होकर ही एसोसिएशन ने ऐसे कार्यक्रम को एक बड़े स्तर पर कराने का लक्ष्य घोषित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here