माँ यूथ ऑर्गेनाइजेशन ने सारण सम्मान 2020 के लिए मांगा आवेदन

0

छपरा। सारण में समाज के विभिन्न कार्यक्षेत्रों के हितों के संवर्धन में लगे व्यक्ति अथवा संस्था के प्रयासों का सम्मान करने के लिए माँ यूथ आॅर्गेनाइजेशन द्वारा वर्ष 2019 से “सारण सम्मान समारोह“ प्रारंभ किया गया। 08 जनवरी 2019 को प्रथम सारण सम्मान समारोह का आयोजन संगठन के मुख्यालय पर किया गया। द्वितीय सारण सम्मान समारोह वर्ष 2020 के जनवरी माह में संभावित है। इस हेतु व्यक्तियों/संस्थाओं के संबंध में प्रस्ताव विहित प्रपत्र (संलग्न) में आमंत्रित किये जाते हैं जिन्होने सामाजिक परिवर्तन/समाज सेवा, शिक्षा, रंगमंच/सिनेमा, गीत-संगीत, महिला सशक्तिकरण, सुरक्षा, साहित्य, भोजपुरी, स्वास्थ्य/स्वच्छता, खेल अथवा किसी भी क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किये हों।

सारण सम्मान समारोह, 2020 में दधीचि-गौतम स्मृति सारण रत्न सम्मान मात्र एक व्यक्ति/संस्था को प्रदान किया जायेगा। विभिन्न श्रेणियों में कुल दस सारण गौरव सम्मान प्रदान किये जायेंगे। इन दोनों श्रेणियों में पूर्व में प्राप्त व्यक्ति/संस्था के संबंध में पुनः इन्हीं श्रेणियों के लिए प्रस्ताव स्वीकृत नहीं होंगे, हालांकि सारण गौरव सम्मान से पूर्व में सम्मानित व्यक्ति/संस्था के संबंध में सारण रत्न सम्मान के लिये प्रस्ताव स्वीकार किये जायेंगे। इसी प्रकार पूर्व में सारण प्रगति सम्मान से सम्मानित व्यक्ति/संस्था के संबंध में सारण गौरव सम्मान के लिये प्रस्ताव स्वीकार किये जायेंगे।

उपर्युक्त के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में कुल दस व्यक्ति/संस्था को सारण प्रगति सम्मान प्रदान किये जायेंगे। इसके अतिरिक्त वैसा कोई भी व्यक्ति/संस्था जो उल्लेखित कार्यक्षेत्र के अतिरिक्त कार्य किये होंगे, यदि उनके संबंध में भी प्रस्ताव प्राप्त होते है तो उन्हें अलग से सम्मानित किये जाने पर संस्था के द्वारा विचार किया जा सकता है। पूर्व में सारण प्रगति सम्मान से सम्मानित व्यक्ति/संस्था के संबंध में दुबारा इसी श्रेणी के लिए प्रस्ताव स्वीकार किये जायेंगे। पूर्व में सम्मानित प्रत्येक व्यक्ति/संस्था अतिथि के रूप में सारण सम्मान समारोह, 2020 में सादर आमंत्रित भी है।

उपर्युक्त सम्मानों हेतु छपरा(सारण), सीवान एवं गोपालगंज (अर्थात् सारण प्रमण्डल) से संबंधित व्यक्ति/संस्था के संबंध में प्रस्ताव पत्र भरा जा सकता है, जिनके द्वारा –

(i) इन जिलों के निवासी हो एवं इन जिलों में ही संबंधित कार्यक्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किये हों अथवा,

(ii) इन जिलों के मूल निवासी हो लेकिन जिलों से बाहर संबंधित कार्यक्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किये हों अथवा,

(iii) इन जिलों के मूल निवासी नहीं हो, परन्तु इन जिलों के लिए संबंधित कार्यक्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किये हों।

इस प्रस्ताव पत्र को स्वयं के संबंध में भरा जा सकता है अथवा किसी अन्य के संबंध में भी उसकी सहमति से भरा जा सकता है। इसके अतिरिक्त चयन समिति अथवा संस्था के द्वारा भी किसी को नामित किया जा सकता है। सम्मान हेतु नाम की अनुशंसा हेतु माँ यूथ आॅर्गेनाईजेशन घोषित/अघोषित चयन समिति का भी गठन कर सकता है। अंतिम चयन के संबंध में माँ यूथ आॅर्गेनाईजेशन का निर्णय अंतिम होगा जिसपर किसी के द्वारा भी चुनौती नहीं दी जा सकती है।

यह प्रस्ताव पत्र भरने मात्र से सम्मान प्राप्त होने की निश्चितता नहीं है, प्राप्त विभिन्न प्रस्तावों में से सर्वश्रेष्ठ के चयन का प्रयास किया जायेगा। जिन्हें सम्मान प्राप्त नहीं हो पायेगा वे भी सम्मान समारोह के कार्यक्रम में दर्शक के रूप में शामिल हो सकते हैं। वे पुनः अगली बार आवेदन भी कर सकते हैं। जिन्हें सम्मान हेतु चयनित/नामित किया जायेगा।

केवल उन्हें ही सूचित किया जायेगा। सम्मान कार्यक्रम जनवरी, 2020 के प्रथम प़क्ष में सारण जिला में होने की सम्भावना है। यात्रा हेतु कोई भत्ता देय नहीं होगा।

प्रस्ताव पत्र भेजने की अंतिम तिथि 15 नवम्बर 2019 है। यह डाक, कुरियर, ईमेल, व्हाट्सअप, हाथों-हाथ आदि के माध्यम से उपलब्ध कराया जा सकता है। आप इस प्रस्ताव पत्र को भरकर विभिन्न अनुलग्नकों (प्रमाण-पत्र/अभिलेख/समाचार पत्र कतरन आदि) के साथ डाक/कुरियर/हाथों-हाथ अथवा किसी भी माध्यम से निम्न पते पर भेज सकते हैं-

डाक/कुरियर/हाथो-हाथ हेतु पता:

सचिव।

माँ यूथ ऑर्गेनाईजेशन

ग्राम+पोस्ट-जी॰एस॰बंगरा, प्रखण्ड+थाना-जलालपुर,

जिला-सारण, बिहार-841412

Whatsapp से भेजने हेतु मोबाईल नम्बर:

62 01 05 44 23

e-Mail से भेजने हेतु:-

[email protected]

नोट: आप सभी से अनुरोध है कि इस सूचना को अधिक-से-अधिक व्यक्तियों तक पहुंचाने की कृपा करेंगे.Input):सीनियर जर्नलिस्ट चंद्र प्रकाश राज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here