कैसे हो सिंचाई ! सफेद हाथी बना महाराजगंज प्रखंड क्षेत्र में लगा ट्यूबवेल

0

स्टेट ट्यूबवेल से नहीं निकल रहा पानी किसान परेशान

सिवान: महाराजगंज में सिंचाई के लिए सरकार की तरफ से लगाए गए ट्यूबवेल सरकारी कर्मचारियों के अनदेखी का शिकार होकर रह गया है।

पिछले कई माह पूर्व से महाराजगंज के कसदेवरा समेत कई जगहों पे खराब पड़े नलकूप सैकड़ों किसानों के काम नहीं आ रहा हैं।

क्षेत्र में बारिश न होने के कारण किसान रवि फसल गेहूं की रोपनी में पहले सिंचाई का ही तरीका अपना रहे हैं। गेहूं की रोपनी के सीजन में सरकारी नलकूप ठीक ढंग से काम न करने के कारण किसानों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

पूरे महाराजगंज प्रखंड की बात करें तो यहां सैकड़ों एकड़ कृषि भूमि सिंचाई के लिए सरकार की ओर से जगह जगहों पर गहरा ट्यूबवेल स्थापित किया था।

लेकिन क्षेत्र में लगा ट्यूबवेल सफेद हाथी ही दिखता है। किसानों को सिंचाई में हो रही तकलीफ को देखते हुए शनिवार को किसानों ने विभाग के अनदेखे कर्मचारियों के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। प्रखंड क्षेत्र के आक्रोशित किसानों का कहना है कि वे अपनी जमीन ये सोच कर दी थी कि टीवीएस हो जाने से किसानों की खेतों की सिंचाई की समस्या हल हो जाएगी लेकिन कई माह पूर्व से खराब पड़े ट्यूबवेल के वजह से उनका भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है।

गौरतलब हो कि महाराजगंज प्रखंड क्षेत्र में कई जगह ट्यूबवेल व्यवस्था है तो कई जगह नाले के अभाव में ये स्टेट ट्यूबवेल किसानों के लिए मददगार साबित नहीं हो पा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here