जानकी एजुकेशनल एंड सोशल ट्रस्ट ने आयोजित किया निशुल्क स्वास्थ्य प्रशिक्षण शिविर

0

एकमा। जानकी एजुकेशनल एंड सोशल ट्रस्ट हंसराजपुर की ओर से नगर पंचायत बाजार स्थित न्यू लाईफ क्लिनिक में सोमवार को आयोजित नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में डॉ. सत्यदेव प्रसाद यादव व विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा लगभग 200 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें दवाएं भी दी गई। शिविर में सुगर, बल्डप्रेशर,अस्थमा, सीओपीडी, हेमोग्लोबीन, यूरिक एसिड व नेत्र की जांच की गई।

इस अवसर पर आयोजित एक स्वास्थ्य जागरूकता गोष्ठी को संबोधित करते हुए ट्रस्ट के अध्यक्ष डा. सत्यदेव प्रसाद यादव ने कहा कि बदलते मौसम में जीवन की अस्त-व्यस्त दिनचर्चा व खानपान में सभी को सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

मौसम के विपरीत आचार-व्यवहार हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डालते है उन्होंने कहा कि चीन में फैले कोरोना वायरस का संक्रमण हमारे देश में भी पहुंच गया है। इसलिए इससे बचाव हेतु सर्वप्रथम साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना है। गर्म पानी का उपयोग करना है। हैंड सेनिटाइजर से कुछ समय अंतराल पर हाथ धोने चाहिए। तुलसी, हल्दी, काली मिर्च व गिलोय आदि का सेवन करके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता के बढ़ने से कोरोना के संक्रमण से भी काफी हद तक बचाव संभव है। उन्होंने जागरूकता फैलाते हुए इसके लक्षण व बचाव के उपायों से संबंधित जानकारी भी दिया। डॉ.यादव ने कहा कि मौसमी साधारण सर्दी-खांसी व जुकाम होने पर भी इन दिनों लोगों को कोरोना का भय सताने लगता है। लेकिन कोरोना का मुख्य लक्षण यह है कि इससे संक्रमित व्यक्ति को सर्दी-जुकाम व खांसी के अलावा तेज बुखार व तेज ज्वांइट पेन का होना है। इस शिविर के सफल संचालन में डॉ. एसडीपी यादव, डॉ.पी कुमार,डॉ.आर कुमार,डॉ. केडी यादव,डॉ.आरके यादव,डॉ. संतोष कुमार, नेत्र चिकित्सक डॉ.शैलेश कुमार,मनीष कुमार सिंह, कुमार ऋषिकेश,रंजीत कुमार सिंह,ईश्वर दयाल सिंह, दीप प्रकाश कुशवाहा,पत्रकार वीरेंद्र कुमार यादव, वीरेश सिंह, तारकेश्वर प्रसाद,प्रो.अजीत कुमार सिंह, केके सिंह सेंगर, धनंजय कुमार,निशा कुमारी, प्रमोद कुमार मिश्रा आदि का सराहनीय सहयोग रहा.

इनपुट:चंद्र प्रकाश राज/वीरेंद्र यादव/के.के सेंगर