हजरत साहब का जन्मदिन आज,मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में देखी गई शानदार सजावट

0

पटना: में आज बुधवार को जश्ने ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर कमेटी द्वारा शहर की मस्जिदों में नमाज के साथ झंडा फहराया गया। जामा मस्जिद में हुजूर मोहम्मद मुस्तफा की मोहे मुबारक बाल की जियारत की गई। साथ ही साथ मुस्लिम भाइयों ने मस्जिदों में नमाज पढ़ा उसके बाद एक एक करके सारे मोहल्ले से जुलूस निकाला गया। वहीं इस पर्व को लेकर सिवान की बात करें तो महाराजगंज अनुमंडल मुख्यालय में जश्न-ए-ईद मिलादुन्नबी के इस्तकबाल के तैयारी पहले ही पूरी कर ली गई थी। वही ज्यादातर मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों के सड़कों पर शानदार सजावट देखने को मिली।

हजरत साहब के जन्मदिन पर प्रशासन पूरी तरह अलर्ट

वही प्रशासन हजरत साहब के जन्मदिन पर निकलने वाले जुलूस को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने को लेकर पूरी तरह से अलर्ट है। पर्व के 2 दिन पहले ही क्षेत्र के स्थानीय थाना परिसरों में प्रशासन ने लगातार गणमान्य लोगों के साथ बैठक की। साथ ही साथ शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक निकलने वाले जुलूस के रूट चार्ट एवं समय सारणी निर्धारित के अलावे जुलूस अखाड़ा के लाइसेंसी की सूची उपलब्ध कराई गई।

महम्मद साहेब के जन्मदिन पर शहर के दोनों मस्जिदों को दुल्हन की तरह सजाया गया था। पूरा शहर झंडा पताका से पटा हुआ था। विधि व्यवस्था बनाए रखने को ले प्रशासन पूरी तरह अलर्ट रहा। जगह-जगह पुलिस बल के साथ दण्डाधिकारी की तैनाती की गई थी। शहर के पुरानी बाजार, नखासचौक, इन्दौली, पसनौली गगन, रामापाली, कटवार, रुकुन्दीपुर, बेलदारी टोला, छोटका टेगधा, सिकटिया,आदि जगहों पर मुहम्मद पैगम्बर साहब की जयंती पर जुलूस निकाली गई। शहीद स्मारक व राजेन्द्र चौक सहित विभिन्न चौराहों पर यातायात व्यवस्था बहाल रखने को पुलिस व प्रशासन की टीम मुस्तैद रही। जुलुस में ऊंट, घोड़े आकर्षण का केंद्र बने रहे।

जुलुस में सैकड़ों मोटरसाइकिल व साइकिल सवार नारे तकदीर अल्ला हो अकबर का नारा लगाते रहे, वहीं आकिल टोला, धनछुआ, पसनौली गगन, पसनौली सागर, आकाशी मोड़ सहित कई जगहों पर जुलूस निकाला गया। जुलुस का नेरतीयत्व मो,मुस्लिम, गोहर अली, ई.रफिक अहमद, खालीद हुसैन, शमशाद खान, इनसाद आलम ,रोशन अली आदि संयुक्त रूप से कर रहे थे।

महाराजगंज शहर के पुरानी बाजार स्थित शाहीजामा मस्जिद से जश्न-ए-ईद मिलादुन्नबी के शान के साथ जुलूस निकाला गया। जुलूस शहर के नखास चौक, मोहन बाजार समेत राजेंद्र चौक, शाहिद स्मारक चौक, काजी बाजार, पुरानी बाजार पसनौली होते हुए जुलूस वापस शाही जामा मस्जिद पहुंचा।

जहां मुस्लिम भाइयों ने जामा मस्जिद में पहुंचकर दुआ मांगे। ईद मिलादुन्नबी जुलूस को देखते हुए मंगलवार को सिवान एसपी नवीन चंद्र झा एवं प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न थानाध्यक्षों ने मुस्लिम समुदाय के लोगों के लोगों के साथ बैठक किया। बैठक आचार संहिता के साथ साथ शांति पूर्वक जुलूस निकालने के लिए कहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here