फाइलेरिया उन्मूलन अभियान को रोटरी क्लब ऑफ सारण ने किया आयोजित

0

छपरा। रोटरी क्लब आॅफ सारण के तत्वावधान में बिचला तेलपा मध्य विद्यालय में फलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के जागरूकता के लिए अभियान चलाया गया। कार्यक्रम का उद्धघाटन सिविल सर्जन डाॅक्टर मधेश्वर झा ने किया। डाॅक्टर मधेश्वर झा सिविल सर्जन ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा 07 अगस्त से फलेरिया से बचाव पखवारा चलाया जा रहा हैं। फलेरिया में पैर हाथी की तरह हो जाता हैं जिसे हाथी पांव भी कहा जाता हैं। इसके रोकथाम के लिए हीं सर्वजन दवा अभियान चलाया जा रहा हैं। मादा क्युलेक्स मच्छर के काटने से यह बीमारी होतीं हैं, जो व्यक्ति इसके बचाव के लिए दवा खा लेता हैं, उसके उपर मच्छर के काटने से प्रभावित नहीं होगा। डाॅक्टर दिलीप सिंह जिला मलेरिया पदाधिकारी ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा डी ई सी की दवा फलेरिया,हाइड्र्रोसिल की बीमारी में कारगर हैं। फलेरिया तथा हाइड्रोसिल के बचाव के लिए साफ सफाई भी अति आवश्यक हैं।

रोटरी क्लब आॅफ सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल ने बताया दो से पाँच साल के बच्चे के लिए एक गोली डीइसी की तथा एक गोली अलबेन्डाजोल की लेनी हैं तथा छः साल से चौदह साल तक के बच्चों के लिए दो गोली डीइसी तथा एक गोली अलबेन्डाजोल की लेनी हैं एवम चौदह साल से उपर के व्यक्ति को तीन गोली डीइसी की तथा एक गोली अलबेन्डाजोल की लेनी हैं। उक्त दवा को खाना खानें के बाद हीं लेनी हैं। खाली पेट कभी इस दवा का सेवन नहीं करना हैं। रोटरी सारण के अध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार गुप्ता ने कहा फलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम जागरूकता अभियान कई स्कूलों में किया जाएगा तथा दवा का निशुल्क वितरण भी किया जाएगा।
फलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम का सफल संचालन रोटरी क्लब सारण के संस्थापक अध्यक्ष सह संयोजक श्याम बिहारी अग्रवाल ने किया। अध्यक्षता रोटरी क्लब आॅफ सारण के अध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार गुप्ता ने किया।आगत अतिथियों का स्वागत धीरज कुमार जिला कार्यक्रम प्रबंधक ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन बिचला तेलपा मध्य विद्यालय के प्राचार्य ब्रजेश कुमार सिंह ने दिया। इस कार्यक्रम में सिविल सर्जन डाॅक्टर मधेश्वर झा, जिला मलेरिया पदाधिकारी डाॅक्टर दिलीप सिंह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक धीरज कुमार, फलेरिया सलाहकार सुधीर कुमार, रोटरी क्लब आॅफ सारण के संस्थापक अध्यक्ष सह संयोजक श्याम बिहारी अग्रवाल, रोटरी क्लब आॅफ सारण के अध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार गुप्ता, मनोज कुमार गुप्ता, प्रदीप कुमार, गौतम प्रसाद तथा बिचला तेलपा मध्य विद्यालय के प्राचार्य ब्रजेश कुमार सिंह ने सराहनीय सहयोग किया.Input):चंद्रप्रकाश राज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here