महाशिवरात्रि पर महाराजगंज में निकला देवाधिदेव महादेव शिव की बारात

0

महाराजगंज। अनुमंडल शहर मुख्यालय में महाशिवरात्रि के अवसर पर देवाधिदेव भगवान शिव की बारात हाथी,घोड़े,बैंड बाजा भूत,पिचास व विभिन्न झांकियों के साथ निकली। भगवान शिव की बारात में सभी झूम रहे थे। भगवान शिव का बरात शहर के कपिया निजामत स्थित मठ से निकला। बरात में ब्रह्मा जी, भगवान विष्णु, गुरु वृहस्पति व शुक्राचार्य,शुक्र, शनि,नंदी आदि शिवगण शामिल हुए। बरात में रांची से आया झारखंडी बैण्ड शिव बरात का आकर्षण का केन्द्र था। अयोध्या से आएं झांकी ने लोगों का मन मोहा। रतन बैंड के कलाकारों द्वारा भोले की बारात में भोले के सुंदर धार्मिक गीतों पर पंचवटी वासी सभी स्वर्गलोक के देवी देवताओं के साथ नाचते झूमते चल रहे थे। बरात का जगह जगह भव्य स्वागत किया गया। बरात के साथ महिलाएं गीत गाते हुए चल रही थी।

शिव बारात में प्रसाद का वितरण करते युवक
शिव बारात में प्रसाद का वितरण करते युवक

महिलाएं नंदी पर होकर सवार शिव जी चले गोरा ब्याहने,आओ महिमा गायें भोलेनाथ की भक्ति में खो जायें भोलेनाथ की आदि गीतों से गुजयमान थी। वहीं बरात में युवा हरहर महादेव, जय जय शिवशंकर, जय महाकाल आदि जयकारे से वातावरण को भक्तिमय बना हुए थे। शिव बरात शोभायात्रा शहर के कपिया निजामत मठ से आरम्भ होकर स्टेशन रोड होते हुए नखास चौक से बाईपास होते हुए पसनौली से शहीद चौक, पुरानी बाजार, नखास चौक से राजेंद्र चौक, रामलखन सिंह चौक, मौनिया बाबा चौक से रामेश्वरम धाम होते हुए सिहौता बाटा मोड़ नया बाजार काजी बाजार बैक चौक शिव मंदिर से फल मण्डी, उमाशंकर प्रसाद हाईस्कूल होते हुए बाला बाबा के मठ में पहुंची। बरात दरवाजे पर लगते ही बाला बाबा के मठाधीश श्री बद्रीनारायण दास जी बरात की स्वागत की गयी।

शिव बारात में राधा-कृष्ण की झांकी प्रस्तुत करते कलाकार
शिव बारात में राधा-कृष्ण की झांकी प्रस्तुत करते कलाकार

बाबा बद्रीनारायण दास जी द्वारा दूल्हे की द्वारपूजा विधि विधान के साथ की गई। कन्या पक्ष के महिलाओं के द्वारा मंगल गीत गाए व बारातियों का स्वागत किया गया। जहां कन्या पक्ष के तरफ से बाबा बद्रीनारायण जी द्वारा देर रात्रि तक भगवान शिव व माता पार्वती का विवाह सम्पन्न कराया गया। महाशिवरात्रि को ले शहर के विभिन्न मंदिरों को फूल मालाओं से सजाया गया। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए शहर में जगह-जगह भण्डारे का आयोजन किया गया था कहीं पानी का तो कहीं हलवा का व्यवस्था भी की गई थी। महाशिवरात्रि के मौके पर अनुमंडल प्रशासन के जगह-जगह पुलिस व्यवस्था की गई थी स्वयं थानाध्यक्ष मनीष कुमार साहा दल बल के साथ विधि व्यवस्था बनाए रखने में घूम रहे थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here