प्रतिमा विसर्जन में डीजे के धुन पर जमकर थिरके युवा

0

सीवान: महाराजगंज विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा के चौथे दिन महाराजगंज अनुमडंल मुख्यालय सहित ग्रामीण इलाकों में मां सरस्वती की प्रतिमाओं का विसर्जन बुथवार को पूरे धूमधाम के साथ किया गया. इसके पूर्व पूजा स्थल पर हवन किया गया तथा आरती की गई। इसमें महिलाओं ने मां का खोइछा देकर विदाई दी और अगले साल आने का आग्रह किया.इसके बाद विभिन्न संस्थानों के द्वारा पंडालों में स्थापित माता की प्रतिमा का विसर्जन दोपहर के बाद श्रद्धालुओं द्वारा माता के जयघोष के साथ ठेला, ट्रैक्टर आदि पर प्रतिमाओं को लादकर नदी व तालाबों में विसर्जित किया गया। इस दौरान बच्चे व युवा भक्तिगीतों पर नाचते-गाते तथा अबीर-गुलाल उड़ाते रह.

वहींबच्चे एक दूसरे को गुलाल लगाते हुए पूजा की शुभकामनाएं दे रहे थे. वहीं कुछ बच्चे अबीर गुलाल उड़ाते हुए जयकारा लगाकर विसर्जन के लिए निकले. माता के प्रति अटूट आस्था भरे छात्रों और शिक्षकों की भीड़ इस बार भी काफी अच्छी देखी गई. हालांकि इस बार अधिकतर पूजा संस्थानों में डीजे नजर नहीं आए. इस बार प्रशासन के आदेश का पालन करते हुए विभिन्न पूजा संस्थानों के युवको का भूमिका ज्यादा नजर आई.

छोटे बच्चे विसर्जन से काफी दूर रहे. जिला प्रशासन के दिशा निर्देश पर डीजे पर इस बार फूहड़ गीत भी सुनने को नहीं मिला. इस बार विसर्जन के मौके पर कई संस्थानों में युवको की टोली छोटे-छोटे साउंड के सहारे धार्मिक भजनों की धुन पर मां शारदे को नम आंखों से विदाई देते हुए भी नजर आए. जबकि कई संस्थानों में प्रशासन के आदेश का कोई खास असर देखने को नहीं मिला. इधर कहीं कोई घटना न हो, इसके लिए पुलिस प्रशासन काफी मुस्तैद रही.महाराजगंज थानाध्यक्ष अनील कुमार मिश्रा, एसआई कल्लू रजक व सजय सिह पुलिस बल के साथ शहर केे पुरानी बाजार, नया बाजार, मोहन बाजार, सिहौता, रामापाली,इन्दौली, कपीया, पसनौली आदि क्षेत्रों मेे गश्त लगाते रहे.और अपनी देखरेख में प्रतिमा का शांतिपूर्वक विसर्जन कराया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here