जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण का क्षमतावर्धन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

0

एकमा। प्रखंड मुख्यालय स्थित नगर पंचायत सभागार में शनिवार को जन्म एवं मृत्यु का निबंधन के लिए एक दिवसीय क्षमतावर्धन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ.कुंदन ने की।

प्रशिक्षण में शामिल आंगनबाड़ी की सेविकाओं को संबोधित करते हुए बीडीओ डॉ. कुमार ने कहा कि जन्म एवं मृत्यु निबंधन के लिए अब आरटीपीएस के माध्यम से आवेदन दिया जा सकता है। जन्म एवं मृत्यु के 21 दिनों के अंदर सेविका ही ऑफ लाइन कर निबंधन प्रमाण पत्र दे सकती है। जन्म एवं मृत्यु के 21 दिन बाद अगर कोई प्रमाण पत्र लेना चाहता है तो उसे पंचायत सचिव से प्रमाण पत्र लेना होगा।सेविका द्वारा प्रत्येक माह के अंतिम दिनों में प्रखंड कार्यालय में पोषक क्षेत्र के जन्म एवं मृत्यु का रिपोर्ट करना होगा।

इस मौके पर सीडीपीओ रीता सिन्हा ने सभी को प्रशिक्षण देते हुए कहा कि जिला पदाधिकारी के आदेशानुसार सभी को सजग कर जन्म एवं मृत्यु निबंधन की क्षमतावर्धन हेतु समय से निबंधन करें।इस प्रशिक्षण में प्रखंड क्षेत्र के सभी आंगनवाड़ी सेविका सहित सभी पंचायतों के पंचायत सचिव, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के आईटी सहायक, सभी कार्यपालक सहायक भी शामिल हुए.

इनपुट:चंद्रप्रकाश राज/वीरेंद्र यादव/के.के सेंगर