सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान को लेकर 4 जनवरी को जिला व प्रखंड स्तर पर निकाली जायेगी जागरूकता रैली

0

टीकाकरण के प्रति लोगों को किया जायेगा जागरूक

छपरा। सारण जिले के छह प्रखंडों में 6 जनवरी से सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान द्वितीय चरण की शुरूआत होगी । इस अभियान के तहत नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चे व गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित किया जायेगा। इसको लेकर विभाग की ओर कई स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान की सफलता को लेकर 4 जनवरी को जिला स्तर से लेकर प्रखंड स्तर पर जागरूकता रैली निकाली जाएगी। सदर अस्पताल के एएनएम के छात्राओं द्वारा शहर में जागरूकता रैली निकाली जायेगी। इसको लेकर सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने एएनएम स्कूल के प्राचार्य को पत्र लिखकर रैली निकालने के लिए निर्देश दिया है।

जन-जागरूकता जरुरी:

सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने बताया अभियान की सफलता के लिए लोगों को जागरूक होना जरुरी है। अभियान के दौरान नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों एवं गर्भवती माताओं का शत-प्रतिशत प्रतिरक्षण किया जाना है। इस लिहाज से इसके विषय में आम लोगों की जागरूकता भी जरुरी है। रैली के माध्यम से इसके विषय में आम लोगों को जानकारी देने का कार्य किया जाएगा।

प्रखंडों में भी निकलेगी रैली:

जिले के छह प्रखंडों यह अभियान चलाया जायेगा। अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए रैली का आयोजन किया जायेगा। इसको लेकर सीएस ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों निर्देश दिया है कि अपने-अपने क्षेत्रों को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए आशा व आंगनबाड़ी के कार्यकर्ताओं के द्वारा रैली निकाली जाये, ताकि अधिक से अधिक लोगो को इसके प्रति जागरूक किया जा सके।

इन प्रखंडों में चलेगा अभियान:

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. वीरेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि ऐसे प्रखंडों को चिन्हित किया गया है। जहां पर टीकाकरण का लक्ष्य 80 प्रतिशत से कम है। जिले के छह प्रखंडों में अभियान चलेगा। जिसमें परसा, लहलादपुर, पानापुर, मढौरा, मांझी एवं मशरख प्रखंड में अभियान चलाकार नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चे व गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित किया जायेगा.

इनपुट:चंद्रप्रकाश राज/के.के सेंगर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here