रात्रि 12:00 बजे से देश में 21 दिनों का संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा, नहीं तो 21 साल पीछे चला जायेगा भारत:पीएम

0

नई दिल्ली। कोरोना पर संबोधित करते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 22 मार्च को जनता कर्फ्यू में भारत वासियों ने दिखा दिया कि हम सब के ऊपर जब संकट आता है तो किस तरह हम सभी भारतीय मिलकर उसका सामना करते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना इतनी तेजी से फैल रही है कि तमाम तैयारियों के बावजूद भी हम असमर्थ हैं। अगर ऐसे ही लापरवाही रही तो भारत को एक बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। अंदाजा लगाना मुश्किल है।

पिछले 2 दिनों से देश के अनेक भागों में लॉकडाउन कर दिया गया है। राज्य सरकार के इन प्रयासों को बहुत ही गंभीरता से लेना चाहिए। आज रात से पूरे देश में रात्रि के 12:00 बजे से पूरे देश मे लॉकडाउन का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि एक-एक भारतीयों को बचाना देश की सबसे बड़ी जिम्मेवारी है।

21 दिनों का होगा पूरे देश में लॉकडाउन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज के फैसले ने देशव्यापी लॉकडाउन आपके घर के दरवाजे पर एक लक्ष्मण रेखा खींच लीजिए आपको यह याद रखना है कि घर से बाहर पड़ने वाला आपका सिर्फ एक कदम कोरोना जैसी गंभीर महामारी को आपके घर में ले आ सकता है।आपको यह याद रखना है कि कई बार कोरोना से संक्रमित व्यक्ति शुरुआत में बिल्कुल स्वस्थ संक्रमित है इसका पता ही नहीं चलता और इसलिए एहतियात बरते अपने घरों में वैसे जो लोग घर में सोशल मीडिया पर नए-नए तरीकों से बहुत इनोवेटिव तरीके से इस बात को बता रहे एक बैनर जो मुझे भी पसंद आया मैं आपको भी बहुत कम शब्दों में संदेश दिखाना चाहता कोरोना यानी कोई रोड पर ना निकलने साथियों एक्सपर्ट का कहना है कि आज अगर किसी व्यक्ति में कोरोनावायरस पहुंचता है तो उसके शरीर में इसके लक्षण दिखने में कई कई दिन लग जाते हैं।इस दौरान वे जाने अनजाने हर व्यक्ति को संक्रमित कर देता है जो उसके संपर्क में आता है वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट बताती है कि इस महामारी में एक व्यक्ति सिर्फ हफ्ते 10 दिन में सैकड़ों लोगों तक इस बीमारी को पहुंचा सकता है।

अमेरिका,फ्रांस,जर्मनी,स्पेन इटली, ईरान जैसे देशों में जब कोरोनावायरस ने बोलना शुरू किया तो हालात बेकाबू हो गए हैं और यदि आप रखी हो या अमेरिका इन देशों की स्वास्थ्य सेवा उनके हॉस्पिटल उनके यहां आधुनिक संसाधन पूरी दुनिया में बेहतरीन है उनकी व्यवस्थाएं बेहतरीन मानी जाती है फिर भी वह कोरोना का प्रभाव कम नही कर पाए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि बीमारी के लक्षणों के दौरान बिना डॉक्टरों की सलाह के कोई भी दवा ना लें किसी भी तरह का खिलवाड़ आपके जीवन को और खतरे में डाल सकता है।साथियों मुझे विश्वास है हर भारतीय संकट की इस घड़ी में सरकार के स्थानीय प्रशासन के निर्देशों का पालन करेगा 21 दिन का लॉकडाउन लंबा समय है लेकिन आपके जीवन की रक्षा के लिए आपके परिवार की रक्षा के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है हमारे पास यही एक महत्वपूर्ण रास्ता है। मुझे विश्वास है हर हिंदुस्तानी इस संकट का न सिर्फ सफलता से मुकाबला करेगा बल्कि इस मुश्किल से विजय होकर निकलेगा।आप अपना ध्यान रखिए अपना ध्यान रखिए और आत्मविश्वास के साथ कानून नियमों का पालन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here