बीएड कॉलेज के प्रशिक्षु शिक्षकों का दल परिभ्रमण यात्रा पर नेपाल रवाना

0

एकमा: रामाधार सिंह टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज के प्रशिक्षु शिक्षकों का दल शैक्षणिक परिभ्रमण यात्रा के दौरान पड़ोसी देश नेपाल के विभिन्न धार्मिक पौराणिक एवं ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण किया। इसके पहले कालेज परिसर से कॉलेज के सचिव इंजीनियर जय प्रकाश सिंह ने परिभ्रमण दल में शामिल शिक्षकों और प्रशिक्षुओं के आरक्षित वाहन को हरी झंडी दिखाकर नेपाल के काठमांडू के लिए रवाना किया।
इस मौके पर ई. सिंह ने कहा कि शैक्षणिक परिभ्रमण से प्रशिक्षुओं का बौद्धिक विकास के अलावा शारीरिक व मानसिक विकास भी होता है।

कॉलेज के प्रशिक्षुओं को शैक्षणिक सत्र के दौरान शैक्षिक भ्रमण कराया जाता है। जहाँ पर वे खुले वातावरण में शिक्षा को अपने व्यक्तिगत अनुभवों से परिभाषित करते है। शैक्षिक भ्रमण के माध्यम से छात्रों में एक अनुभूति जागृत होती है, जिससे वे भारत की विभिन्नताओं क्रमशः इतिहास, विज्ञान शिष्टाचार व प्रकृति को व्यक्तिगत रूप से नजदीक जाकर जानते है।

इसके अलावा उनमें समूह में रहने की प्रवृति, नेतृत्व की क्षमता सहित आत्मविश्वास व भाईचारे की भावना प्रबल होती है। परिभ्रमण दल में प्राचार्य रेणू सिंह के अलावा प्रशिक्षक क्रमशः इंद्रमणि तिवारी, महेंद्र प्रताप यादव, सपना सिंह, अजीत कुमार सिंह, पंकज कुमार गुप्ता, नागेंद्र सिंह, अमरनाथ पासवान के अलावा कॉलेज की प्रशिक्षु शिक्षकों में क्रमशः राहुल कुमार तिवारी, प्रीति, संजू , मुन्नी, लवली, दीक्षा ,सोनू,अनुराग, चंदन, तरुण, राकेश सहित 40 प्रशिक्षु शामिल रहे। परिभ्रमण यात्रा के दौरान प्रशिक्षुओं ने नेपाल के काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ मंदिर में दर्शन पूजन कर इसके धार्मिक एवं पौराणिक इतिहास के बारे में जानकारी हासिल की।
इसी तरह गोरखा स्थितशक्ति पीठ मनकामना मंदिर में भी दर्शन पूजन किया। इसके अलावा नेपाल के विभिन्न धार्मिक, ऐतिहासिक, भौगोलिक एवं राजनीतिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण स्थलों से भी प्रशिक्षु रुबरु हुए। अब कॉलेज पहुंच कर परिभ्रमण यात्रा के अपने अनुभवों को यात्रा वृत्तांत के माध्यम से सभी में शेयर करेंगे.Input:C.P Raj/Virendra Yadav (Chapra Saran)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here