​भारत अब चीन की OBOR परियोजना के जवाब में देगा तगड़ा झटका

0

ख़बर न्यूज डेस्क

 चीन: अपना (OBOR)वन बेल्ट वन रोड परियोजना को लेकर चीन दुनिया भर में सबसे बड़ा मिशाल कायम करना चाहता है।लेकिन भारत भी कहा पीछे हटने वाला चीन के OBOR परियोजना से निपटने की तरकीब निकाल ली है।जहा भारत भी जापान और अमेरिका जैसे देशों से मिलकर जापान हाई स्पीड रोड नेटवर्क योजना लाने के फ़िराक में है।वही परियोजना एशिया और अफ्रीका जैशे देशो से जुड़ेगी जहा जापान की बाते करे तो जापान अब भारत,अमेरिका,ऑस्ट्रेलिया,को एक साथ लेन को तैयारी कर रहा है।अब वही जापान द्वारा दी हुई इस नई परियोजना में भारत,ऑस्ट्रेलिया, की एक अलग भूमिका रहेगी। जहा इस परियोजना के बारे में जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने मिडिया कर्मियो को संबोधित करते हुवे कहा की इस प्रस्ताव को  जल्द ही चारों देशो के समक्ष रखा जाने की तैयारी है।जापान की इस योजनाओं की तहत एशिया से अमेरिका तक बंदरगाह ओर हाई-स्पीड रोड जाल बिछाया जायेगा।

आखिर कार जापान को इस योजना को लेकर अहम मकसद क्या है।
जापान का इस योजना का मकसद चीन की OBOR परियोजना का मुकाबला करना है। जहा तक खबर मिली है।चीन अपनी OBOR परियोजना के दुनिया भर में अपना मिशाल कायम करना चाहता है।

◆कौन कौन से देश चीन की इस परियोजनओं को लेकर कर रहे है बिरोध।
चीन की इस योजना का बिरोध भारत समेत कई ऐसे देश है जो की चीन के इस योजना को लेकर बिरोध कर रहे है।भारत बीजिंग में वन बेल्ट वन रोड परियोजना को लेकर एक आयोजित समिट का भी  बहिष्कार कर चूका है। हालांकि चीन बृहस्पतिवार को एक बार फिर कहा की भारत को अपनी आपत्तियों को छोड़कर OBOR शामिल हो जाना चाहिए लेकिन भारत इस निर्णय को लेकर सहमत नहीं दिख रहा है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here