दीपावली के दिनों कैसे बरते सावधानियाँ

0

आज दीपावली के दिन बच्चों की मस्ती करने की काफ़ी अच्छी दिनों में से एक माना जाता है।बच्चे आज के दीन आतिस्बाजी करते है जहा घरों में आज माता लक्ष्मी एवं गणेश की पूजा होनी है आज लोग अपने घरों को साफ सुथरा करके लाइट एवं  बत्ती से चारों ओर उजाला फैलाते है कहा जाता है की भगवान श्री राम ने असुरराज रावण को मार कर आयोध्या नगरी वापस आए तब नगरवासियों ने आयोध्या को काफ़ी साफ सुथरा करके रात में दीपक की ज्योति से पूरी आयोध्या नगरी को दुल्हन की तरह जगमगा दिया गया था। तब से लेकर आज तक लोग यही परम्परा को निभाते चलते चले आ रहे है। आज बच्चों में भी इस त्यौहार को लेकर काफी दिलचस्पी देखने को मिल रही है मिठाईया की बात करे तो आज काफ़ी मिठाईया मार्किट में उपलब्ध है।रंग बिरंगे लड्डू पेडा समेत एक से बढ़ कर एक मिठाई लोगो के मन को अपनी ओर आकर्शित कर रहा

कैसे बरते सावधानी:-

दीपावली के दिनों सबसे पहले तो दीप को उन्ही जगहों पे रखे जहा कोई भी नुकसान पहुचाने वाली वस्तु उपलब्ध न हो ज्यादातर लोग आज के दीन दीपक को उस जगह पे रख देते है जहा पे ज्वलनशील पदार्थ उपलब्ध होते है इस थोड़ी से भूल चूक से आप काफी मुस्किलो में पड़ सकते है दूसरी बात बिजली की बल्ब लगाने से पहले वायर को ठीक ढंग से चेक कर ले की आपस में स्पर्श होने की सम्भावना तो नहीं है घर में छोटे बच्चों को बिजली एवं पटाखे से दूर रखे।
मिठाई को लेकर समझदारी जरूरी।
ग्राहकों को आज के दीन काफी समझदारी दिखानी होती है।ज्यादातर दुकानदार अपने फ़ायदे के लिये मिलावट करते है।जो की ये बहोत ही हानिकारक हो सकता है दुकानदार ताजे मिठाईया की लालच देकर लोगों को बेवकूफ बनाते है। जो की आप बीमार पड़ सकते है आज के दीन वही से मिठाई खरीदे जिस दुकानों पर काफ़ी भीड़ इक्कठे न हो क्यों की आये दीन बड़े दुकानदार लोगों की बड़ी डिमांड पूरी करने को लेकर काफ़ी मिलावट करते है। जो की सावधानी सबसे जरूरी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here