स्मार्टफोन की लत हो सकती है आपके लिए नुकसानदेह साबित

0

देश दुनिया:​ दुनिया भर में करोड़ों के तदात में यूज़ होने वाले स्मार्टफोन आज लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा बना चूका है। हालांकि दुनिया में स्मार्टफोन आ जाने से यूज़र को काफी हद तक आराम मिल रही है.लेकिन क्या आप जानते है। की स्मार्टफोन की नियमित इस्तेमाल से और आपके बच्चों आपके लिए कितना हानिकारक बन सकता है। जी हां हालिया के एक रिसर्च ने चेतावनी देते हुए कहा है। की स्मार्टफोन लगातार इस्तेमाल करने से मनुस्य के अवसाद बेचैनी   बढ़ जाती है। इंसान को समझ में ही नहीं आता की क्या करना है.

, बेचैनी के साथ साथ स्मार्टफोन यूज़र भुलक्कड़ जैसा हो जाता यहा तक की इंसान को अनिद्रा जैसी बीमारियों की चपेट में आने की आशंका ज्यादा बढ़ जाती है। जहा दक्षिण कोरिया विश्वविद्यालय में एक जांच के दौरान पाया गया की स्मार्टफोन एवं इंटरनेट ज्यादातर युवाओं को इस्तेमाल करने से दिमाग की रासायनिक समीकरण असंतुलित होता है। बता दे की ज्यादातर बच्चों के जीवन में काफी हद स्मार्टफोन उनके जीवन के अहम हिस्सा बन चुके है। इसी चीझ को देखते हुए दक्षिण कोरिया के एक विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं के द्वारा बच्चों में स्मार्टफोन एवं इंटरनेट की लत को देखते हुए

 उनके मस्तिष्क की जांच के लिए उपयोग होने वाले मैग्नेटिक रेजोनेंस स्पेक्ट्रोस्कोपी (MRS) इस्तेमाल किया गया बता दे की MRS एक तरह के MRI की तरह ही काम करता है.जो दिमाग के अंदर रसायनिक घटकों को मापता है। बता दे की इस मापी अध्ययन में इंटरनेट एवं स्मार्टफोन की लत से ग्रस्त 19 बच्चों की तुलना स्वस्थ लोगों के साथ की गई जहा 19 में से 12 बच्चों को अध्ययन के तहत आप लोगों से अलग मस्तिष्क से अंतर पाया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here